MGSU Bikaner – Maharaja Ganga Singh University, Bikaner

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार, अगर आप राजस्थान और उत्तर भारत के रहने वाले हैं, तो आपने कई बार महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर का नाम सुना होगा इसे संक्षेप में MGSU और MGSU Bikaner भी कहा जाता है ।

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय का उद्देश्य छात्रों को उनके शैक्षिक और व्यक्तिगत विकास के लिए शिक्षा प्रदान करना है। यहां विभिन्न प्रकार के कोर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें छात्र अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार चुन सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी के बारे में कुछ सामान्य जानकारी देंगे जिन्हें लिखकर विद्यार्थी अक्सर प्रश्न पूछते हैं । तो चलिए शुरू करते है –

Maharaja Ganga Singh University

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय को संक्षेप में MGSU और MGSU Bikaner भी कहा जाता है।

NameMaharaja Ganga Singh University
Location Bikaner
Establish2003
Honorable ChancellorShri Kalraj Mishra
Vice ChancellorProf. Vinod Kumar Singh


Join Telegram

MGSU की स्थापना

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर की स्थापना 7 जून वर्ष 2003 को राजस्थान के बीकानेर शहर में की गई । पहले इसका नाम ‘बीकानेर विश्वविद्यालय (Bikaner University)’ रखा गया था परंतु बाद में इसका नाम परिवर्तित करके महाराजा गंगा सिंह के नाम पर, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय रखा गया ।

वर्तमान में महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय एक राज्य विश्वविद्यालय है और MGSU को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है ।

यह विश्वविद्यालय लगभग 100 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और छात्रों की सुविधा के लिए कई भवन बनाए गए हैं।

Mgsu results 2023

MGSU Website Links

MGSU Main WebsiteClick here
MGSU Secondry Website Click here

MGSU Courses

Maharaja Ganga Singh University द्वारा UG के लिए BA, BSC, BCOM और PG के लिए MA, MSC, MCOM इसके अलावा पीएचडी, MPHILL, म्यूजिक, चित्रकला आदि विषयों में भी शिक्षा दी जाती है ।

विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमुख कोर्सों में निम्नलिखित शामिल होते हैं:

स्नातक पाठ्यक्रम (बैचलर कोर्स):

स्नातक पाठ्यक्रम विभिन्न विषयों में तैयार किए जाते हैं और छात्रों को उन विषयों में गहरी ज्ञान प्रदान किया जाता है। यह कोर्स तीन साल का होता है और छात्र उसमें आवेदन कर सकते हैं जो 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके होते हैं।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (मास्टर्स कोर्स):

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में विभिन्न विषयों में विशेषज्ञता प्रदान की जाती है। यह कोर्स दो साल का होता है और स्नातक पूरा करने वाले छात्र इसमें आवेदन कर सकते हैं।

शोध पाठ्यक्रम (एम.फिल):

शोध पाठ्यक्रम में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए शोध कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। यह कोर्स आम तौर पर तीन से पांच साल का होता है और स्नातकोत्तर पूरा करने वाले छात्र इसमें आवेदन कर सकते हैं।

छात्र BA, BSC, BCOM और MA, MSC, MCOM में अपनी इच्छा अनुसार विषयों का चुनाव कर सकते हैं । इसके अलावा MGSU Bikaner द्वारा honours classes की सुविधा भी दी जाती है ।

MGSU Addmission

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर में प्रवेश प्रतिवर्ष जून और जुलाई के महीनों में दिया जाता है इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन कर सकते हैं।

12th में 40% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विधार्थी Maharaja Ganga Singh University में अपने विषय के अनुरूप प्रवेश ले सकते हैं ।

एडमिशन लेने के लिए कुछ योग्यताएं हैं, जो निम्नलिखित हैं:

स्नातक पाठ्यक्रम के लिए आवेदक को 12वीं कक्षा की परीक्षा में 40% अंको के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए, छात्रों को स्नातक पूरा करने की आवश्यकता होती है।

शोध पाठ्यक्रम के लिए, छात्रों को स्नातकोत्तर पूरा करने और शोध प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

Bikaner University में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा आवेदन पर जाकर आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक योग्यताएं समझनी चाहिए। विश्वविद्यालय आवेदन प्रक्रिया में निर्धारित समय सीमा के अनुसार छात्रों को आवेदन करना चाहिए।

MGSU Exam

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर परीक्षाओं का आयोजन नियमित अंतराल पर करता है। परीक्षा विभाग विश्वविद्यालय के अधीन होता है और छात्रों के शैक्षिक प्रगति को मापने के लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करता है।

परीक्षाओं के प्रकार निम्न है –

1. आचार्य/बैचलर परीक्षा:

यह परीक्षा स्नातक पाठ्यक्रम (बैचलर कोर्स) के अंत में आयोजित की जाती है। इसमें छात्रों को विभिन्न विषयों में लिखित परीक्षा और मूल्यांकन के माध्यम से ग्रेड दिया जाता है।

2. पोस्टग्रेजुएट/मास्टर्स परीक्षा:

यह परीक्षा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (मास्टर्स कोर्स) के अंत में आयोजित की जाती है। इसमें छात्रों को उनके चयनित विषय में गहराई से अध्ययन कराया जाता है।

3. शोध परीक्षा (एम.फिल और प.एच.डी):

यह परीक्षा विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में शोध करने वाले छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। इसमें छात्रों को उनके शोध कार्य की प्रस्तुति करनी होती है।

MGSU Exam Type

परीक्षाएं आम तौर पर लिखित रूप में आयोजित की जाती हैं जिसमें छात्रों को विभिन्न प्रकार के प्रश्न पत्र पर उत्तर देना होता है। परीक्षा में प्रश्न विभाजित रहते हैं जैसे कि वस्तुनिष्ठ प्रश्न, निबंध, अध्ययन उत्तर, विशेषज्ञता प्रश्न आदि।

परीक्षाओं के परिणाम और मार्कशीट विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जाती है और छात्र अपने अंक और अगले सेमेस्टर के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा प्रक्रिया नियमित रूप से विश्वविद्यालय के अधिसूचनाएं और वेबसाइट पर उपलब्ध रहती हैं।

अगर छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह आरटीआई के माध्यम से अपनी उत्तर पुस्तिका को भी देख सकते हैं ।

MGSU Syllabus

MGSU Bikaner में BA, BSC, BCOM, M.A, MSC, MCOM के लिए सिलेबस विषयवस्तुपूर्ण और अध्ययनरत छात्रों के शैक्षिक विकास को समर्थन करने के लिए तैयार किया जाता है। ये कोर्स सिलेबस विभिन्न सेमेस्टरों में विभाजित होते हैं और प्रत्येक सेमेस्टर में विभिन्न विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

BA (बीए सामान्य):

बीए (सामान्य) का सिलेबस विभिन्न सामान्य विषयों को सम्मिलित करता है जैसे कि हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान आदि।

BA (बीए संस्कृत):

बीए (संस्कृत) के सिलेबस में संस्कृत भाषा, साहित्य, व्याकरण, धर्मशास्त्र आदि के विषय शामिल होते हैं।

BSC (बीएससी):

बीएससी के सिलेबस में विज्ञान विषयों जैसे कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर विज्ञान आदि शामिल होते हैं।

Bcom (बीकॉम):

बीकॉम के सिलेबस में वाणिज्यिक विषयों जैसे कि खाता शास्त्र, वित्तीय खोज, व्यावसायिक अध्ययन, वित्तीय बाजार आदि को सम्मिलित किया जाता है।

MA (एमए सामान्य/संस्कृत):

एमए (सामान्य/संस्कृत) के सिलेबस में छात्रों को विषय के अनुसार उच्च स्तरीय समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, साहित्य, भाषा, व्याकरण, धर्मशास्त्र आदि विषयों पर अध्ययन कराया जाता है।

MSC (एमएससी):

एमएससी के सिलेबस में विज्ञान विषयों जैसे कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर विज्ञान आदि को सम्मिलित किया जाता है।

MCOM (एमकॉम):

एमकॉम के सिलेबस में वाणिज्यिक विषयों जैसे कि खाता शास्त्र, वित्तीय खोज, व्यावसायिक अध्ययन, वित्तीय बाजार आदि को सम्मिलित किया जाता है।

लेबस में विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए पाठ्यपुस्तकों का उपयोग होता है, जो छात्रों को उच्च स्तर के अध्ययन के लिए अनुसरणीय होते हैं। सिलेबस समय समय पर परिवर्तित होता रहता है ।

यह भी देखे – MGSU Rechecking Result 2023 और MGSU Rechecking form

FAQS About MGSU

क्या MGSU एक सरकारी विश्वविद्यालय है?

एमजीएसयू बीकानेर एक राज्य सरकार के अधीन संचालित विश्वविद्यालय है। 100 एकड़ के विशाल परिसर के साथ। विश्वविद्यालय परिसर में एक भव्य और विशाल सभागार, इनडोर स्टेडियम और बैंक (पीएनबी) सहित सभी बुनियादी सुविधाएं हैं।

क्या महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी यूजीसी ने मंजूरी दे दी है?

हां, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है ।

मैं एमजीएसयू में कैसे आवेदन करूं?

इच्छुक छात्र एमजीएसयू की आधिकारिक साइट- www.mgsubikaner.ac.in/admission पर जाकर “प्रवेश” टैब चुनें। आवेदन के लिए रजिस्टर पर टैप करें. कृपया सही विवरण के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।

MGSU Result 2023 ?

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं । आप अपना mgsu Result 2023 इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते है।

MGSU UG & PG Course fees ?

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय की UG और PG कक्षाओं की फीस आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं क्योंकि फीस में बदलाव होते रहते हैं ।

What is the official website of MGSU?

MGSU official website is https://mgsubikaner.ac.in/ and univindia.net

What is the fees of MGSU?

BA (Hindi) Fees is around INR 25,490 in MGSU. For more information about fees visit official website.

अंतिम शब्द

दोस्तों इस लेख में हमने आपको महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय (MGSU) के बारे में जानकारी प्रदान की आशा है कि आप के सभी प्रश्न अब दूर हो गए होंगे ।

अगर अभी भी आपके मन में Maharaja Ganga Singh University Bikaner से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

राम राम 🕉️🙏🏻

इसके अलावा आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर जुड़ सकते हैं। हम अपने टेलीग्राम चैनल पर महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के परीक्षा परिणाम, एडमिशन, यूनिवर्सिटी फार्म, एडमिट कार्ड आदि बारे में सूचना देते रहते हैं। अभी जुड़े ।


Join Telegram

अपने दोस्तो के साथ ये जानकारी फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करें ।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now